File not found
INSPIRATION

जानिए कैसे प्याज के छिलके भी हैं बड़े काम के, डेंगू से लेकर कई समस्याओं का समाधान हैं!

शायद आप नहीं जानते होंगे की ऐसे बहुत से फल और सब्जियां है जिनके छिलके भी बहुत फायदेमंद होते है । ऐसे ही प्याज के छिलके भी काफी  हेल्दी होते है, इनके इस्तेमाल से बहुत सी समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है। प्याज के छिलकों में भी वही पोष्क-तत्व होते हैं जो की प्याज में होते हैं।

-    प्याज के छिलके कोलेस्ट्रोल लेवल को कम करने में काफी सहायक है । रात भर प्याज के छिलकों को पानी में भिगो दे और सुबह उसमे शहद मिलाकर उसे पी ले, ऐसा करने से आपका कोलेस्ट्रोल नियंत्रित रहेगा ।

-    डैंगू जैसी जानलेवा बीमारी से बचने के लिए प्याज के छिलके काफी सहायक होते है । ये फिनाइल का काम करते है और कीड़े-मकोड़े और मच्छरों को भगाने में काफी कारगर है । प्याज के छिलकों को रात भर भिगो देऔर अगले दिन सुबह उस पानी को अपने घर के दरवाजे और खिडकियों पर छिड़कदें, ऐसा करने से कीड़े-मकोड़े और मच्छर भाग जाते हैं, डेंगू के मच्छरों को भगाने के लिए ये काफी कारगर नुस्खा है।

-    ये छिलके व्यक्ति की खूबसूरती को बढ़ाने का भी काम करते है और व्यक्ति को दाग धब्बों से मुक्ति दिलाने में मदद करते है । प्याज़ के छिलके पर हल्दी लगाकर उससे चेहरे पर मसाज करे और कुछ देर बाद ठन्डे पानीसे धो ले, नियमित ऐसा करने से आपको जल्दी फरक महसूस होगा और आपके चेहरे के दाग-धब्बे कम होने लगेंगे ।

-    प्याज के छिलके की मदद से आप अपने गले की खराश दूर कर सकते है । पानी में प्याज़ के छिलके को उबालकर गरारे करने से गले की खराश दूर हो जाती है ।

आप भी आजमाय ये नुस्खा और देखे इसका असर । इससे बिना किसी खर्च के डेंगू जैसी खतरनाक बीमारी से आप निजात पा सकते है ।